Digital Marketing में क्या क्या सिखाया जाता है?
इस लेख में हम जानेंगे कि Digital Marketing में क्या क्या सिखाया जाता है? क्योंकि डिजिटल युग के इस समय में भी अगर आपको यह नहीं पता है तो आप बहुत कुछ खो रहे हैं। इसको जानने के बाद यह आपके जीवन में परिवर्तन ला सकता है।
डिजिटल मार्केटिंग आज के समय में एक ऐसा क्षेत्र है। जिसमें कई अलग-अलग कौशल और तकनीकें सिखायीं जाती हैं। जब कोई किसी डिजिटल मार्केटिंग कोर्स को ज्वाइन करता तो आम तौर पर उसे निम्नलिखित विषयों के बारे में सिखाया जाता है:
डिजिटल मार्केटिंग का परिचय (Introduction to Digital Marketing)
इसके अंतर्गत डिजिटल मार्केटिंग का परिचय और उसके महत्व के बारे में विस्तार से बताया जाता है। जैसे, कि डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है? डिजिटल मार्केटिंग की शुरुआत कब और कैसे हुई। साथ ही इसी में पारंपरिक मार्केटिंग बनाम डिजिटल मार्केटिंग माध्यमों में अन्तर के बारे में भी एक-एक करके विस्तार से बताया जाता है।
वेबसाइट ऑप्टिमाइजेशन (Website Optimization)
इस विषय के अंतर्गत सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) की मूल बातें बतायीं जाती है। जैसे सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्या होता है? यह किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए क्यों जरुरी है। इसी विषय के अंतर्गत यह भी सिखाया जाता है कि कीवर्ड रिसर्च क्या होता है? ऑन-पेज SEO क्या होता है? ऑफ-पेज SEO और लिंक बिल्डिंग क्या होता है? साथ ही टेक्निकल SEO और वेबसाइट की स्पीड ऑप्टिमाइजेशन कैसे की जाती है।
कंटेंट Digital मार्केटिंग (Content Digital Marketing)
कंटेंट मार्केटिंग विषय के तहत कंटेंट रणनीति कैसी बनाई जाती है? ब्लॉगिंग और आर्टिकल राइटिंग कैसे की जाती है? वीडियो और इमेज कंटेंट डिजिटल मार्केटिंगके लिए कितने महत्त्वपूर्ण होते हैं? कंटेंट का प्रमोशन और वितरण कितने तरीके से किया जा सकता है इत्यादि।
सोशल मीडिया मार्केटिंग (SMM) (Social Media Marketing)
इसके अंतर्गत विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स के प्रयोग और उनके महत्त्व के बारे में बताया जाता है। (जैसे: फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, लिंक्डइन)। इसी में ही सोशल मीडिया पर प्रोफाइल और पेज बनाना सिखाया जाता है। साथ ही ऑर्गेनिक और पेड सोशल मीडिया मार्केटिंग, सोशल मीडिया एनालिटिक्स और ROI मापना भी सिखाया जाता है।
पेड Digital मार्केटिंग (PPC) (Paid Digital Marketing)
इस विषय के तहत गूगल ऐड्स और सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM) कितने तरीके की होती हैं? सोशल मीडिया ऐड्स विभिन्न सोशल मीडिया प्लाफोर्म पर कैसे लगाये जाते हैं। (जैसे: फेसबुक, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, ट्विटर)। डिस्प्ले और वीडियो ऐड्स, रीमार्केटिंग और कस्टम ऑडियंस टार्गेटिंग कैसे की जाती है।
ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing)
ईमेल मार्केटिंग विषय में ईमेल मार्केटिंग के टूल्स और प्लेटफार्म्स के बारे में विस्तार से बताया और सिखाया जाता है। इसमें ईमेल लिस्ट बिल्डिंग और सेगमेंटेशन, एंगेजिंग ईमेल कंटेंट बनाना, ऑटोमेशन और ईमेल मार्केटिंग कैसे की जाती है भी सिखाया जाता है।
वेब एनालिटिक्स (Web Analytics)
इसके अंतर्गत गूगल एनालिटिक्स और अन्य एनालिटिक्स टूल्स का उपयोग, वेबसाइट ट्रैफिक विश्लेषण और यूजर बिहेवियर ट्रैकिंग के साथ-साथ कंवर्जन ट्रैकिंग और KPI सेट करना भी सिखाया जाता है।
कन्वर्जन रेट ऑप्टिमाइजेशन (CRO) (Conversion Rate Optimization)
इस विषय के अंतर्गत लैंडिंग पेज ऑप्टिमाइजेशन, A/B टेस्टिंग, प्रयोग और यूजर एक्सपीरियंस (UX) डिज़ाइन करना भी सिखाया जाता है।
मोबाइल मार्केटिंग (Mobile Marketing)
इसके तहत मोबाइल ऐड्स और ऐप मार्केटिंग, मोबाइल SEO और मोबाइल फ्रेंडली वेबसाइट्स कैसे बनता है के साथ SMS और पुस नोटिफिकेशन मार्केटिंग ट्रिक के बारे में भी बताया जाता है।
ऑनलाइन रेपुटेशन मैनेजमेंट (ORM) (Online Reputation Management)
ऑनलाइन रेपुटेशन मैनेजमेंट डिजिटल मार्केटिंग का प्रमुख विषय माना जाता है। जिसमें ब्रांड मॉनिटरिंग और निगेटिव फीडबैक को कैसे मैनेज किया जाता है? पब्लिक रिलेशंस और ऑनलाइन रेप्युटेशन को बनाए रखने के लिए क्या जरुरी होता है? आदि के बारे में सिखाया जाता है।
ई-कॉमर्स मार्केटिंग (E-Commerce Marketing)
इसमें ई-कॉमर्स प्लेटफार्म्स और ऑनलाइन स्टोर मैनेजमेंट, उत्पाद की लिस्टिंग और SEO, ई-कॉमर्स एनालिटिक्स और परफॉरमेंस ट्रैकिंग के बारे में सिखाया जाता है।
डिजिटल मार्केटिंग रणनीति और प्लानिंग (Digital Marketing Strategy and Planning)
इस विषय के अंतर्गत डिजिटल मार्केटिंग रणनीति बनाना, बजट प्लानिंग और चैनल सेलेक्शन, डिजिटल मार्केटिंग अभियान की योजना और निष्पादन करना सिखाया जाता है।
उपरोक्त विषयों के साथ-साथ डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में कुछ लाइव प्रोजेक्ट्स और रियल-लाइफ केस स्टडीज भी शामिल जाती हैं ताकि छात्रों को प्रैक्टिकल जानकारी प्राप्त हो सके।
Digital Marketing के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
प्रश्न: Digital Marketing वास्तव में होता क्या है?
उत्तर: डिजिटल तकनीकों को इंटरनेट के जरिये लक्षित ग्राहकों तक पहुंचना ही डिजिटल मार्केटिंग कहलाता है।
प्रश्न: इस समय मार्केटिंग का सबसे सस्ता माध्यम कौन सा है?
उत्तर: इस समय मार्केटिंग का सबसे सस्ता माध्यम डिजिटल मार्केटिंग है।
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नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम डॉ. राकेश कुमार है, मैं पेशे से प्रोफेसर और साथ में बाजार निवेशक भी हूँ। मैं लगभग 5 वर्षों से शेयर बाजार में निवेश कर रहा हूँ। मुझे शेयर बाजार और बिज़नेस के बारे में अच्छी जानकारी है। मैं अपने यूट्यूब चैनल – Safalbusiness और वेबसाइट- https://www.safalbusiness.in पर शेयर बाजार और बिज़नेस से संबंधित जानकारी डालता रहता हूँ।